Home Rajasthan Ajmer राजस्थान होगा शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी प्रदेश : प्रो. देवनानी

राजस्थान होगा शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी प्रदेश : प्रो. देवनानी

0
राजस्थान होगा शिक्षा क्षेत्र में अग्रणी प्रदेश : प्रो. देवनानी
Rajasthan state Will education pioneer says Minister of State for education Devnani
 Rajasthan state Will education pioneer says  Minister of State for education Devnani
Rajasthan state Will education pioneer says Minister of State for education Devnani

अजमेर। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले एक साल में प्रदेश में शिक्षा एवं शिक्षकों की उन्नति के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयास किए है।

शिक्षकों को पदोन्नति, रिक्त पदों को भरना और विद्यालय क्रमोन्नयन सहित शिक्षकों की अधिकांश समस्याओं का समाधान किया गया है।  

राजस्थान शिक्षा के क्षेत्रा में नई क्रांति की ओर अग्रसर है । अब शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि वे विद्यार्थियों के भविष्य निर्माण की जिम्मेदारी और चुनौती को स्वीकारें और प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्रा में अग्रणी स्थान पर खड़ा करने में सहयोग करें।


प्रो. देवनानी ने नसीराबाद के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय एवं अजमेर के तोपदड़ा स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में राजस्थान शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ के शैक्षिक अधिवेशन में शिरकत की।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए हर संभव प्रयास किए है। यह प्रयास निरन्तर जारी है। आगामी दिनों में होने वाली संभाग स्तरीय बैठकों में स्टाफ पैटर्न लागू करने पर चर्चा की जाएगी।


प्रो. देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार एवं शिक्षकों के प्रयासों से इस साल पूरे प्रदेश के स्कूलों में 9 लाख नामांकन वृद्घि हुई है। विद्यार्थियों को उनके घर के पास ही 12 वीं कक्षा तक की शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए पिछले एक वर्ष में करीब 5 हजार स्कूलों को उच्च माध्यमिक स्तर पर क्रमोन्नत किया है।

प्रदेश का एक भी एेसा विद्यालय नहीं है जहां संस्था प्रधान नियुक्त नही किया गया हो। प्रदेश में जिला शिक्षा अधिकारियों के लगभग सभी पदों पर नियुक्ति कर दी गई है। विद्यालयों में शिक्षक भी पर्याप्त मात्रा में लगाए जा रहे हैं। जहां रिक्त पद है  वहां करीब 13 हजार सेवानिवृत शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है।