Home India City News सावन के पहले सोमवार पर मध्यप्रदेश के शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

सावन के पहले सोमवार पर मध्यप्रदेश के शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

0
सावन के पहले सोमवार पर मध्यप्रदेश के शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु
sawan ka pahla somwar festival
sawan ka pahla somwar festival
sawan ka pahla somwar festival

भोपाल। श्रावण मास के पहले सोमवार को मध्य प्रदेश के तमाम शिवालयों में सुबह से ही श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है और विशेष अनुष्ठानों का दौर जारी है। वहीं प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

राजधानी के करीब स्थित भोजपुर के शिव मंदिर में विभिन्न स्थानों से हजारों की तादाद में श्रद्घालु पहुंच रहे हैं। भक्त बेल-पत्र, धतूरा आदि चढ़ाकर बाबा को प्रसन्न करने की कोशिश कर रहे हैं। यहां प्रशासन ने श्रद्घालुओं की सुविधा के मद्देजर पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग पक्तियां लगाई गई हैं। वहीं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

सावन का पहला सोमवार, शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़

प्रमुख ज्योर्तिलिंगों में से एक उज्जैन के बाबा महाकाल के दरबार में श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है। अलसुबह भस्मारती हुई और उसके बाद बाबा की मंगल आरती हुई। शिवलिंग का आकर्षक विशेष श्रंगार किया गया है।

जिलाधिकारी संकेत भोंडवे ने श्रद्घालुओं की सुविधा के विशेष निर्देश दिए हैं। वहीं दिव्यांगों के लिए मंदिर तक जाने को ई-रिक्शा के इंतजाम किए गए हैं।

मंदसौर के पशुपतिनाथ के मंदिर में सावन के पहले सोमवार के कारण विशेष अनुष्ठानों का दौर चल रहा है। यहां पहुंच रहे श्रद्घालु अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए शिवजी से प्रार्थना कर रहे हैं। यहां श्रद्घालुओं को कोई परेशानी न हो, इसके इंतजाम किए गए हैं।

इसके अलावा राज्य के अन्य स्थानों ओंकारेश्वर, खजुराहो के मतंगेश्वर सहित अन्य स्थानों के शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ी है और हर तरफ ‘जय-जय बमबम भोले’ के जयकारे गूंज रहे हैं।