Home Breaking पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था की रिहर्सल, अभेद्य किलेबन्दी

पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था की रिहर्सल, अभेद्य किलेबन्दी

0
पीएम मोदी की सुरक्षा व्यवस्था की रिहर्सल, अभेद्य किलेबन्दी
security rehearsals ahead of pm modi's visit to Varanasi
security rehearsals ahead of pm modi's visit to Varanasi
security rehearsals ahead of pm modi’s visit to Varanasi

वाराणसी। सुरक्षा के अभेद्य किलेबन्दी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में रविवार को सात घंटे गुजारेंगे। इस दौरान जल थल और नभ से भी निगरानी होगी।

पीएम का कार्यक्रम स्थल डीरेका मैदान, सामनेघाट स्थित ज्ञानप्रवाह और अस्सी घाट पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंथन और पूर्वाभ्यास एसपीजी के अगुवाई में शुक्रवार को दिन भर चला।

उधर वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने डीरेका मैदान में लैंडिग की रिहर्सल की। पूरे क्षेत्र को एसपीजी के आईजी यशवंत की अगुवाई में छह सदस्यीय टीम ने अपने निगहबानी में ले लिया है।

सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों और एसपीजी अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल डीरेका खेल मैदान और अस्सी घाट पर सघन जांच अभियान चलाया।

उन्होंने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जांच पड़ताल की और महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए। वहीं चिलचिलाती धूप में मज़दूर डीरेका खेल मैदान में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनज़र काम करते दिखे।

सुरक्षा के लिए पैरामिलिट्री फोर्स मंगा ली गई है। जनपद के सभी बार्डर सील कर दिए गए हैं और बाहर से आने वाले हर वाहन की सघन तलाशी हो रही है।

होटलों, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं पर भी क्षेत्रीय पुलिस नजर बनाए हुई है। प्रधानमंत्री के आवागमन के रास्ते को चमकाने के लिए नगर निगम की हैवी डस्ट क्लीन मशीन के साथ-साथ निगम कर्मी भी झाड़ू लगाते दिखे।

आधे घंटे पहले ही सील कर दिया जाएगा

प्रधानमंत्री की फ्लीट जिन रास्तों से गुजरेगी, उन्हें आधे घंटे पहले ही सील कर दिया जाएगा। सामने घाट स्थित ज्ञान प्रवाह और अस्सी घाट पर प्रधानमंत्री के पहुंचने से दो घंटा पहले ही विश्व सुंदरी पुल से हरिश्चंद्र घाट तक गंगा में नौकायन रोक दिया जाएगा। गंगा में नेवी के गोताखोर, एनडीआरएफ, जल पुलिस और पीएसी बाढ़ राहत के जवान सुरक्षा की कमान संभालेंगे।

आस पास के घरों का वेरिफिकेशन

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल के आसपास के घरों का वेरिफिकेशन तेजी से हो रहा है। एसपीजी के आईजी ने बताया कि डीरेका, सामने घाट और अस्सी स्थित पीएम के कार्यक्रम स्थल के आसपास रहने वालों का पुलिस वेरीफिकेशन शनिवार तक करा लेने को कहा गया है।

गौरतलब हो कि रविवार को बलिया से लौटते वक्त प्रधानमंत्री वाराणसी में सात घंटे का प्रवास करेंगे। इस दौरान डीरेका में ई-रिक्शा वितरण, अस्सी घाट पर ई-बोट की शुरुआत और ज्ञानप्रवाह में सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेंगे।