Home India City News देश जाग रहा है जगाने वाला चाहिए : केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

देश जाग रहा है जगाने वाला चाहिए : केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

0
देश जाग रहा है जगाने वाला चाहिए : केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद
Union Communications and Information Technology Minister Ravi Shankar Prasad indore visit
Union Communications and Information Technology Minister Ravi Shankar Prasad indore visit
Union Communications and Information Technology Minister Ravi Shankar Prasad indore visit

इंदौर। स्थानीय बास्केटबाल काम्पलेक्स में भारतीय जनता पार्टी द्वारा रविवार शाम को प्रबुद्धजनों व कार्यकर्ताओं से परिचर्चा का आयोजन किया गया, जिसमें केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, प्रभारी मंत्री भूपेन्द्र सिंह, उद्योगपति व समाजसेवी गिरीश मतलानी, नगर अध्यक्ष कैलाश शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष अंजू माखीजा, पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे, विधायक सुदर्शन गुप्ता, रमेश मेंदोला, उषा ठाकुर, महेन्द्र हार्डिया, चन्द्रकुमार माखीजा, कमलेश शर्मा, कमल वाघेला, राजेश अग्रवाल, गोपीकृष्ण नेमा, आलोक दुबे, अजयसिंह नरूका आदि उपस्थिति रहे।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि केन्द्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद पहली बार लाल किले की प्राचीर से संबोधित करते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता अभियान चलाने की पहल की थी।

सर्वप्रथम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने ही स्वच्छता को आंदोलन के रूप में प्रारंभ किया था, लेकिन उनके विचारों को पूजने वाली कांग्रेस ने स्वच्छता अभियान को नकार दिया।

पिछले 60 में स्वच्छता को लेकर कांग्रेस कोई अभियान नहीं चला पाई। लेकिन मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से प्ररेणा लेते हुए स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाया, 2019 में देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 125 वीं जयंती है जब तक पूरे देश को स्वच्छ करने का संकल्प पूरा करेंगे।

उन्होंने बताया कि मोदीजी ने बालिकाओं के स्कूल में शौचालय की बात कहीं थी, इस संकल्प को पूरा करने का कार्य इंदौर के मौरोद गांव ने पूरा कर दिखाया। अब मैं जहां भी जाउंगा मौरोद गांव को स्वच्छता के मॉडल के रूप में प्रस्तुत करूंगा। इस गांव में खुले में शोच को जनता ने पूरी तरह से नकार दिया है। वहां की जनता ने इसका श्रेय बच्चों की वानर सेना को दिया, एक पूरे गांव की सोच आंदोलन बन गई।

प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच थी कि हर व्यक्ति का बैंक में अकाउण्ट होना चाहिए, ताकि गरीब वर्ग के ठेले वाले गुमटी वाले, मंझोले व्यापारी सडको पर व्यापार करने वाले छोटे-छोटे व्यापारी अपनी बचत को जमा कर सकें।

उनकी इस सोच को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री जन-धन योजना लागू की गई, जिसमें 20 करोड अकाउण्ट खुल गए और इन 20 करोड अकाउण्ट में 30 हजार करोड रूपए जमा हुए, 12 रूपए में बीमा पालिसी की योजना बनाकर गरीब वर्ग के लोगों के लिए उनके स्वास्थ्य की चिंता प्रधानमंत्री ने की है। सिर्फ 12 रूपए जमा कराकर 2 लाख रूपए का बीमा मिलेगा। इस योजना से 6 करोड 70 लाख लोगों को जोड़ने का काम हमारी सरकार ने किया है।

छोटे, मंझोले फूटकर व्यापारियों, पानवाले, फूटपाथ पर व्यापार करने वाले सब्जी वाले को पहले लोन नहीं मिल पता था, जिसके कारण वे अपना व्यापार व रोजी रोटी नहीं चला पाते थे, उनके लिये मुद्रा बैंक योजना बनाई जिसके अंतर्गत दो लाख लोगों को 86 हजार करोड़ का ऋण दिया गया है। मोदी सरकार ने गरीबों, किसानों,महिलाओं और युवाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिये ऐतिहासिक कदम उठाये है। देश जाग रहा है जगाने वाला चाहिए।

प्रसाद ने कहा कि एक सर्वे में भारत को सबसे तेज गति से आर्थिक विकास करने वाला देश बताया है। भारत में जो पंूजी निवेश हुआ है वह बीते पांच वर्षो में सबसे ज्यादा हुआ है। आज पूरी दुनिया की नजर भारत के बाजार पर है। बड़े-बड़े उद्यमी, कम्पनियां भारत में निवेश करना चाहती है। इसका मुख्य कारण केन्द्र सरकार की ईमानदारी और पारदर्शिता है।

केन्द्र सरकार के डेढ वर्ष के कार्यकाल में पारदर्शिता को बढ़ावा देने का काम किया है। 2जी स्पेक्ट्रम की निलामी पूर्ण पारदर्शिता के साथ की गई, जिससे सरकार को करोड़ों रूपये का मुनाफा हुआ। बिचोलियों को खत्म करने का काम मोदी सरकार ने किया है।

कोयला निलामी से 3 लाख करोड़ रूपए सरकार के कोष में जमा हुआ है। डेढ़ वर्ष में एक भी घोटाला नहीं हुआ। मोदी सरकार ने ईमानदारी से देश को आगे बढ़ाने का काम किया है।