Home India City News नकदी जमाखोरों के खिलाफ दिल्ली से बेंगलुरु तक कार्रवाई

नकदी जमाखोरों के खिलाफ दिल्ली से बेंगलुरु तक कार्रवाई

0
नकदी जमाखोरों के खिलाफ दिल्ली से बेंगलुरु तक कार्रवाई
Action against black money hoarders from Delhi to Bangalore
Action against black money hoarders from Delhi to Bangalore
Action against black money hoarders from Delhi to Bangalore

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद सरकार ने नकदी की जमाखोरी कर रहे लोगों को रडार पर लेते हुए धर-पकड़ अभियान तेज कर दिया है।

देश भर में विभिन्न सरकारी एजेंसियां छापेमारी कर ऐसे लोगों को दबोचने में जुट गई हैं। बुधवार को इन निगरानी एजेंसियों ने दिल्ली, चंडीगढ़, बेंगलुरु और गोवा में भारी-भरकम राशि के साथ कई लोगों को पकड़ा है। फिलहाल इनसे पूछताछ जारी है।

देश की राजधानी दिल्ली के करोलबाग इलाके में तक्ष होटल से 3.25 करोड़ रुपए बरामद किए गए हैं। दिल्ली के संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) रविंद्र यादव के अनुसार बीती रात होटल में छापामारी की गई तो कमरा नं. 202 और 206 में मौजूद पांच लोगों के पास से कुल 3.25 करोड़ रुपए बरामद हुए।

ये नोट 500 और 1000 के हैं। पांचों की पहचान अंसारी अबुजर, फजल खान, अंसारी अफ्फान, लाडू राम और महावीर सिंह के रूप में की गई है। इन लोगों ने पैकेजिंग विशेषज्ञों से इन नोटों की पैकिंग कराई थी ताकि हवाई अड्डे की स्केनिंग मशीनें भी इसका पता न लगा पाएं।

पूछताछ के दौरान इनसे पता चला कि ये नोट मुंबई आधारित कुछ हवाला ऑपरेटरों का है। चण्डीगढ़ में प्रवर्तन निदेशालय ने एक कपड़ा व्यापारी के घर से दो करोड़ 18 लाख रूपये बरामद किए हैं। प्रवर्तन निदेशालय बीती रात्रि में गोपनीय ढंग से सेक्टर 22 में कपड़ा व्यापारी विश्वामित्र महाजन के आवास पर छापा मारा।

प्रवर्तन निदेशालय की टीम को कपड़ा व्यापारी के आवास पर दो करोड़ 18 लाख रूपए मिले। इसमें 74 लाख की नई करेंसी जबकि 52 लाख के 100-100 के नोट हैं। बाकी नोट 500 व 1000 के हैं।

ईडी की टीम ने व्यापारी के परिजनों ने बरामद रकम के बारे में पूछताछ किया तो परिजन संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। ईडी की टीम लगातार व्यापारी के परिजनों से अलग-अगलग पूछताछ कर रही है। ईडी ने बुधवार को व्यापारी के खिलाफ सेक्टर 17 में केस दर्ज करा दिया है।

गोवा में कलंगुट पुलिस ने तीन लोगों को बीती रात 24 लाख रुपए के नए नोटों के साथ पकड़ा है। आयकर विभाग ने छापा मार कर बेंगलुरु से नए नोटों की शक्ल में 2.25 करोड़ रुपये जब्त किए हैं।

इसके अलावा बेंगलुरु पुलिस ने पांच लोगों के एक गिरोह को पकड़ा है जिन्होंने एक व्यापारी से 10 लाख रुपए लूटे थे। पुलिस ने पकड़े गए बदमाशों से 9 लाख रुपए बरामद किए हैं, जिनमें 2000 रुपए के नोट हैं। फिलहाल दोनों ही मामलों में पुलिस और आयकर की टीमें आगे की छानबीन कर रही हैं।

उधर, सीआईएसएफ के डीजी ओपी सिंह के अनुसार सीआईएसएफ ने नोटबंदी के बाद देश भर में कार्रवाई करते हुए 170 किलो से अधिक सोना और करीब 70 करोड़ रुपए के नोट पकड़े हैं। इनमें नए और पुराने दोनों ही तरह के नोट हैं।