Home India City News खाटू श्याम के फाल्गुनी मेले की व्यवस्थाएं माकूल

खाटू श्याम के फाल्गुनी मेले की व्यवस्थाएं माकूल

0
खाटू श्याम के फाल्गुनी मेले की व्यवस्थाएं माकूल
khatu shyam ji falgun mela 2017
khatu shyam ji falgun mela 2017
khatu shyam ji falgun mela 2017

सीकर। श्रीकृष्ण के अवतार के रूप में पूजित श्याम बाबा के सानिध्य को आतुर भक्तों का रैला जिले के खाटू ग्राम को आना आरंभ हो गया है।

जिला एवं पुलिस प्रशासन, ग्राम पंचायत तथा श्रीश्याम मंदिर कमेटी के संयुक्त सहभागिता से 28 फरवरी से 09 मार्च तक आयोजित होने वाले इस लक्खी मेले की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया गया है।

कलयुग में हारे के सहारे के रूप में पूजित प्रभु श्याम के दर्शनार्थ आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के दबाव को ध्यान में रख कर तकनीकी रूप से व्यवस्था की गई है।

जयपुर सीकर के राष्ट्रीय राजमार्ग पर रींगस से खाटू ग्राम के करीब सत्रह किलोमीटर के रास्ते पर मेले के दौरान वाहनों का आवागमन पूर्णत्त बंद रहेगा। इस मार्ग पर केवल दूर दराज से श्याम के दरबार में आने वाले पदयात्री ही आ सकेंगे।

वाहनों के लिए नागौर जिले की ओर से दांतारामगढ तथा सीकर जयपुर की ओर से मण्डा,पलसाना व जीणमाता के ओर से सडक़ मार्ग रखा गया है।

इन मार्गो से आने वाले वाहनों के लिए भी मेला परिसर से बाहर विभिन्न स्थानों पर सुविधाजनक निशुल्क पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

प्रभुश्याम के मंदिर तक आने वाले भक्तों को सुगमता से दर्शन के लिए तीन लाइने बनाई गई हैं साथ ही दर्शनार्थियों के दबाब को निर्धारित करने के लिए जगह जगह बेरिकेटिंग की गई है।

मुख्यमंदिर में प्रवेश सभी के लिए समानान्तर होंगे तथा किसी को भी वीआईपी पास जारी नहीं किए गए है। दर्शनार्थी अपने साथ किसी भी प्रकार का बेग अथवा सामान नहीं ला सकेंगे साथ ही जूते चप्पल व कीमती सामान अपने रहने के स्थान पर सुरक्षित रख कर श्याम दर्शन को आएंगे।

सीसीटीवी कैमरे की कैद में पूरा खाटू ग्राम रहेगा तथा जगह जगह पर सुविधा के लिए पुलिसकर्मी व स्काउट-गाइड तैनात रहेंगे।